महिलाओं की तरक्की से ही ग्रामीण क्षेत्रों में विकास संभव : अमित पाठक

बदायूँ। बिसौली तहसील के ग्राम मदन जुड़ी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत मदनजुडी विकासखंड बिसौली में चेतना प्रेरणा संकुल स्तरीय समिति का गठन किया गया जिसकी अध्यक्षता राघवेंद्र सिंह खंड विकास अधिकारी ने की मुख्य अतिथि अमित पाठक ब्लाक प्रमुख बिसौली रहे।
सुरेश कुमार जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका उद्देश्य गरीबों के सतत सामुदायिक संसाधनों की स्थापना करना तथा इसके माध्यम से ग्रामीणों की गरीबी समाप्त करना तथा आजीविका के विभिन्न स्त्रोतों को प्रोत्साहन देना है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में लेन-देन का हिसाब रखने क्षमता निर्माण करने वित्तीय सेवा उपलब्ध कराने जैसी गतिविधियों को शामिल किया गया है। कई सामुदायिक आजीविका संसाधन व्यक्ति जैसे कृषि सखी पशु सखी शामिल हैं जो 24 घंटे सेवा उपलब्ध कराते हैं।
मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख अमित पाठक ने कहा कि चेतना प्रेरणा संकुल स्तरीय समिति में प्रतिभाग जिन्होंने किया वह अपनी पूर्ण ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठा से संकुल स्तरीय समिति में अपना योगदान देंगी एवं गरीबों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं से संबंधित प्रशिक्षण लेकर गरीबों की मदद करेंगे।
प्रमुख ने कहा समूह की महिलाओं को किसी चीज की आवश्यकता है तो वह मुझे अवगत कराएं मैं उसे तुरंत उपलब्ध करा लूंगा और कहा की मैं बहुत जल्द आपके बिसौली में एक समूह महिलाओं के लिए बैठने का स्थल का निर्माण कर आऊंगा इस खुशखबरी को सुन समूह की महिलाओं में एक अलग ही खुशी देखने को मिली।सहायक विकास अधिकारी नरेश पाल सिंह ने उद्घाटन समारोह में उपस्थित समूह की दीदियों को बताया कि संकुल स्तरीय संघ द्वारा गरीबों के कल्याण हेतु सतत प्रयास निरंतर जारी रहेगा। इस मौके पर बहुत से लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: