तीस लाख रुपए की लागत से बन रही सीसी रोड के निर्माण में मानक की अनदेखी

अलापुर बदायूँ।सांसद निधि के तहत गांव में लगभग तीस लाख रुपए की लागत से बन रही सीसी रोड के निर्माण में मानक की अनदेखी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों के अनुसार में मिट्टी मिली बालू व पीली ईंटों का प्रयोग किया जा रहा है। इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों से भी की गई, लेकिन इस तरफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है।
मामला म्याऊ विकास खंड क्षेत्र के गांव अंगेसी से जुड़ा है। गांव में सासंद निधि के तहत शंकर के घर से नन्हे के घर तक लगभग 257 मीटर सीसी रोड का निर्माण हो रहा है। योजना के तहत सीसी रोड के लिए लगभग तीस लाख रुपए का धन स्वीकृत है। सड़क निर्माण में गुणवत्ता का पूरा माखौल उड़ाया जा रहा है। सीसी रोड के दोनों तरफ अत्यंत दोयम दर्जे के मसाले से ईंट की चुनाई गई है, जो बनने के साथ ही टूटने लगी है। पुराने नाले पर तीन चार रद्दे लगाकर कार्य किया जा रहा है। बोल्डर गिट्टी के स्थान पर कई स्थानों पर पीले ईंट तोड़कर डाले जा रहे हैं। मसाले में मोरंग व सीमेंट की मात्रा तो नाम मात्र की है। मिट्टी युक्त बालू का प्रयोग हो रहा है। ऐसे में यह सड़क ग्रामीणों को कितने दिन तक सुचारू आवागमन की सुविधा दे पाएगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। गांव के शनिवार को दातागंज तहसील दिवस में पहुंचकर सड़क निर्माण में हो धाधली की शिकायत एस डी एम से करेगे।
विकास के नाम पर सरकारी धन का दुरुपयोग हो रहा है। कहा कि यदि अविलंब सड़क निर्माण की गुणवत्ता में सुधार न हुआ तो ग्रामीण आन्दोलन छेड़ने को विवश होंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: