राज्यमंत्री ने डीएम के साथ लिया सफाई व्यवस्थाओं का जायज़ा


बदायूँ: 25 सितम्बर।  पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में संक्रामक रोगों से बचाव के लिए एंटीलार्वा का छिड़काव, फाॅगिंग एवं सफाई कार्य किया गया। बदायूँ शहर के 13 कूड़ाघरों को भी तारकसी व जाली लगाकर विलोपित किया। डीएम ने दुकानदारों से अपील की है कि अपनी दुकान के बाहर कूड़ेदान अवश्य रखें जिससे कूड़ा इधर-उधर पड़ा न दिखाई दे।
शनिवार को नगर विकास राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता ने जिलाधिकारी दीपा रंजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पुनिया सहित अन्य अधिकारियों व नगर पालिका अध्यक्ष दीपामाला गोयल के साथ बदायूँ की सड़कों पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। सफाई कर्मियों ने दिनभर मेहनत की और सड़क व नालियों को साफ किया और उसमें से सिल्ट भी निकाली। इसके अलावा मच्छरों के प्रकोप को रोकने के लिए फाॅगिग भी की गई।
राज्यमंत्री व डीएम ने लोगों से अपील की है कि घरों के आसपास पानी न होने दें। घरों के अंदर व बाहर सफाई का विशेष ध्यान रखें। समय-समय पर अपनी जांच करवाएं। उन्होंने बताया कि मलेरिया व अन्य प्रकार की जांचें व उपचार सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है। कोरोना के साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाव करना होगा। डेंगू, मलेरिया और अन्य मौसमी बीमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करती हैं। इसलिए लोगों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। लक्षणों की अनदेखी न करें। मच्छर से बचाव के लिए पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनें। पानी और तरल पदार्थ का अधिक सेवन करें। घर की छत पर रखे गमले, बेकार बर्तन, टायर में पानी एकत्र न होने दें। फ्रिज के पीछे लगी ट्रे में एक सप्ताह से अधिक पानी एकत्र न होने दें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: