केंद्र सरकार के जनकल्याणकारी बजट पर गोष्ठी का आयोजन ।

भारतीय जनता पार्टी बदायूं ने केंद्र सरकार के जनकल्याणकारी बजट पर गोष्ठी का आयोजन कृष्णा लॉन बदायूं में किया l मुख्य अतिथि जिला प्रभारी कुँवर महाराज सिंह ने बजट गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार का यह बजट लोक कल्याण के लिए है और देश के प्रत्येक वर्ग को समर्पित बजट है। मोदी सरकार ने यह बजट ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया है जो पूर्व में कभी नहीं थी हम उन आपदाओं के बारे में जानते थे जिन्होंने किसी देश अथवा देश के भीतर किसी क्षेत्र को प्रभावित किया है परंतु 2020 में हमने कोविड-19 के साथ क्या-क्या सहन किया इसका कोई उदाहरण नहीं है और कोई कल्पना भी नहीं थी। ऐसी विषम परिस्थितियों में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में साबित करके दिखाया कि भारत ‘आत्मनिर्भर भारत’ की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन में देश में रहने वाले प्रत्येक वर्ग गरीब, मजदूर, किसान की चिंता करते हुए 2.76 लाख करोड़ रुपए से ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ घोषित की। जिसमें देश के आठ करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज मुहैया कराकर उनके भरण-पोषण की चिंता की है मोदी सरकार ने स्वास्थ्य प्रणालियां में नई गति दी है जिसमें ‘प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ के अंतर्गत 64180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 6 वर्ष के लिए लांच की जाएगी। यह योजना स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमताओं को विकसित करेगी मौजूदा राष्ट्रीय संस्थाओं को सुदृढ़ करेगी और नई आने वाली बीमारियों की पहचान करने और उनके इलाज करने के लिए नई संस्था बनाएंगी यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगी। जिनमें इसके लिए देश में 17788 ग्रामीण 11024 शहरी स्वास्थ्य और वैलनेस केंद्रों की स्थापना। 11 राज्यों में सभी जिलों में एकीकृत लोक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं और 3382 ब्लॉक लोक स्वास्थ्य इकाईयां स्थापित करना। 602 जिलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक स्थापित करना। मोदी सरकार ने ‘स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत’ के लिए शहरी भारत को और अधिक स्वच्छ बनाने के लिए अपशिष्ट जल शोधन, कचरे के स्त्रोत पर पृथक्करण, एकल उपयोग प्लास्टिक में कमी लाने, निर्माण और विध्वंस के कार्यकलापों के अपशिष्ट का प्रभावी रूप से प्रबंध करके वायु प्रदूषण में कमी लाने और सभी पुराने डम्पसाइटों के बायो-उपचार पर ध्यान केंद्रित करना इसके लिए 141678 करोड़ रुपये के वित्तीय आवंटन से कार्यान्वित किया जायेगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक भारतीय ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के 118101 करोड़ रूपये वित्तीय बजट आंवटन किया है। इसके साथ भारतीय रेलवे के लिए को भी भविष्य के लिए तैयार रेलवे तंत्र सृजित करने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है इससे आने वाले समय में यात्रियों के लिए बेहतर यात्रा प्रदान करने के लिए और पर्यटकों के लिए सौन्दर्यपरक रेलवे स्टेशन और एलएचबी कोच तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही मेट्रो रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए नई रणनीति के साथ विकसित किया जाएगा जिससे शहरी निवासियों के आवागमन की सुविधा को बढ़ाया जाएगा। भारतीय रेलवे को सुदृढ करने और नए रूप में विकसित करने के लिए 11055 करोड रुपए की एक रिकॉर्ड पूंजी आवंटन की है। इसके साथ ही विद्युत अवसंरचना के लिए मोदी सरकार पिछले 6 वर्षों में विद्युत क्षेत्रों में कई सुधार और उपलब्धियां देखने में आई हैं जो गांव आजादी के बाद भी बिजली के तार और खंभों से अधूरे छूटे हुए थे उनमें बिजली पहुंचाने का काम मोदी सरकार ने किया है। ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ से प्रत्येक घर को बिजली पहुँचाकर नागरिकों के चेहरे पर मुस्कान आयी है।

नगर विकास राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि ‘प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना’ से देश के आठ करोड़ परिवारों को लाभ मिला है जो माताएं- बहने घर में लकड़ी से चूल्हा जला कर भोजन पकाती थी वह धुंआ उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक था इस योजना के माध्यम से नि:शुल्क गैस चूल्हा और सिलेंडर देकर उनके घरों में नई रोशनी लाने का काम किया है।

शेखूपुर विधायक धर्मेन्द्र शाक्य ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के वर्ग के लोगों के लिए 750 एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूलों की स्थापना। अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्र छात्राओं के लिए स्नातक तक नि:शुल्क शिक्षा मोदी सरकार दे रही है।

क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आर एस पाल ने बजट गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा मोदी सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले जो घोषणा पत्र जारी किया था मोदी सरकार निरंतर उसी घोषणा पत्र के लिए संकल्पित है।

उद्योगपति प्रतीश गुप्ता ने बजट गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा मोदी सरकार ने जीएसटी लागू कर व्यापार में पारदर्शिता लाने का काम किया है जीएसटी प्रणाली की क्षमता भी बढ़ा दी गई है और विशेष अभियान चलाकर कर वंचकों और जाली बिल निर्माताओं की पहचान करने के लिए डीपएनेलिटिक्स और कृतिम इंटेलिजेंस का भी इस्तेमाल किया है।

प्रदेश महामंत्री अनुसूचित मोर्चा डीपी भारती वरिष्ठ भाजपा नेता स्वतंत्र प्रकाश गुप्ता और नगर अध्यक्ष शैलेंद्र मोहन शर्मा ने भी बजट गोष्ठी को संबोधित किया।
बजट गोष्ठी का संचालन जिला महामंत्री सुधीर श्रीवास्तव ने किया।

इस मौके पर पूर्व विधायक प्रेमस्वरूप पाठक चेयरमैन दीपमाला गोयल चेयरमैन सैनरा वैश्य चेयरमैन धीरेंद्र गुप्ता चेयरमैन अरविंद शर्मा सदस्य अल्पसंख्यक आयोग मनोज मसीह क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल डीसीबी चेयरमैन उमेश राठौर पूर्व जिलाध्यक्ष हरप्रसाद सिंह पटेल शारदेंदु पाठक राणा प्रताप सिंह नेकपाल कश्यप भगवान सिंह मौर्य एमपी सिंह राजपूत अरुण प्रकाश धोबी गिरीश पाल सिंह सोबरन सिंह राजपूत सुखदेव सिंह राठौर मेधावी यादव अजय मथुरिया तेजपाल सागर कौशल शास्त्री राघवेंद्र यादव रानी सिंह पुंडीर मोनिका गंगवार प्रभाशंकर वर्मा डॉ० आशीष शर्मा अनुज माहेश्वरी सीमा राठौर आतिफ निजामी अमित कुमार सिंह धीरज सक्सेना सत्यवीर सिंह रीता वर्मा रजत गुप्ता ज्ञानेंद्र सिंह नगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता बिट्टन मुनेंद्र राठौर धीरेंद्र सिंह अनुज सक्सेना अनिल रस्तोगी निगमेंश्वर मिश्रा नीटू पाल मयंक पाठक लालू सिंह सौरभ माहेश्वरी देवसिंह यादव संजीव पहलवान ताराचंद कश्यप महेश शर्मा गगन राठी सर्वेश शाक्य राधेश्याम वर्मा अखिल अग्रवाल अजय तोमर अनिल कुमार दुष्यंत सिंह सेवाराम कश्यप देवेंद्र राजपूत राकेश शाक्य राजीव तोमर पन्नालाल शाक्य चरन सिंह लोधी भावेश प्रताप सिंह ओमप्रताप सिंह सहित सैंकड़ों कार्यकर्ता एवं नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: