किसान मेला का आयोजन कर किसानों को दी जानकारी - Latest News & Updates - Rohilkhand Prabhat News

किसान मेला का आयोजन कर किसानों को दी जानकारी

Spread the love

बदायूँ। बदायूॅ क्लब बदायूँ में कृषि सूचना तंत्र के सुद्वढीकरण एवं कृषक जागरूक कार्यक्रम का तीन दिवसीय एग्रोक्लाइमोटिक विराट किसान मेला का आयोजन राजीव कुमार सिंह, विधायक दातागंज की अध्यक्षता में दीप जलाकर माॅं सरस्वती की अराधना कर शुभारम्भ किया गया। जिसमें जनपद बरेली अमरोहा, सम्भल, सीतापुर शहाॅजहाॅपुर बदायूँ के कृषको द्वारा प्रतिभाग किया गया, डा. रामवीर कटारा डी.डी.ए. बदायूँ, तथा जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार एवं जनपद स्तरीय अधिकारी तथा कृषि विभाग के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
कृषि वैज्ञानिक केन्द्र उझानी के वैज्ञानिको ने किसान बन्धुओं को तकनीकी जानकारियों से रूबरू कराया।
उन्होंने कहा कि किसान अपनी मिटटी की जाॅच उपरान्त अपने खेत में उर्वरक डाल सके और अच्छी पैदावार ले सके। उप कृषि निदेशक डाॅ रामवीर कटारा द्वारा किसान बन्धुओं को कृषि विभाग में विभिन्न संचालित योजनाओं की जानकारी दी एवं जायद की फसल के बारे में विस्तार से बताया।
कृषि विभाग द्वारा जनपद के सभी विकास खण्ड़ों में कृषको को जागरूक करने के लिए किसान मेला एवं किसान गोष्ठी के माध्यम से कृषको को जागरूक किया जा रहा है। ढैंचा बीज एवं जिप्सम का वितरण 80 प्रतिशत अनुदान तथा 50 प्रतिशत अनुदान पर ढैंचा बीज पर अनुदान कृषि विभाग द्वारा कृषकों को डी.बी.टी. के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार द्वारा किसान को फसल अवशेष को खेतों में न जलाकर डी. कम्पोजर का प्रयोग कर मिटटी में दबाये जिससे कृषको की फसल में वृद्वि हो जो किसान कृषि यंत्र खरीने के लायक नही है वह किसान कृषि विभाग द्वारा अपना आनलाइन चयन कर प्राप्त कर सकते है। किसान एक समूह में 10 कृषक को 15 लाख के यन्त्र खरीदने पर 12 लाख रूपये डी.बी.टी. के माध्यम से सीधे समूह के खाते में कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जाते है।
उप कृषि निदेशक रामपवीर कटारा द्वारा उपस्थित अधिकारियों एवं किसान बन्धुओं का अभार व्यक्त किया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *