नरसेवा नारायणसेवा के संदेश वाहक थे संत गाडगे : सपा जिलाध्यक्ष

बदायूं । भारत में स्वच्छता अभियान के जनक संत गाडगे जी की जयंती के मौके पर समाजवादी पार्टी के प्रांतीय आवाह्न पर सपा जिलाध्यक्ष प्रेमपाल सिंह यादव की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी का संचालन अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष ऋषि पाल सिंह ने किया। सबसे पहले संत गाडगे जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम को गति प्रदान की गयी।
इस मौके पर सपा जिलाध्यक्ष प्रेमपाल सिंह यादव ने कहा कि भारत में स्वच्छता अभियान के जनक, कर्मयोगी, यथार्थवादी, आडम्बरों के धुर विरोधी, शिक्षा को मानव के उत्थान के अमोघ अस्त्र मानने वाले, नरसेवा नारायणसेवा के संदेश वाहक, बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के सामाजिक गुरु, अस्पताल, अनाथालय, विश्रामस्थल बनवाकर दान करने वाले महामानव राष्ट्रीय संत शिरोमणि बाबा गाडगे जी की आज 145वीं जयंती है। संत गाडगे जी ने समाज में सदैव सफाई पर बहुत जोर दिया, उनका मानना था कि एक अच्छे समाज के लिए शिक्षा और स्वच्छता अति महत्वपूर्ण तथ्य होते हैं। समाज के शोषित, वंचित व पिछड़े लोगों से वो सदैव यही कहते थे अपने बच्चों को शिक्षित अवश्य बनाना चाहिये, जब बच्चे शिक्षित होंगे तभी एक स्वस्थ समाज की स्थापना की कल्पना की जा सकती है। उन्होंने आगे कहा कि संत गाडगे जी धन एकत्र करके अस्पताल व स्कूल बनवाया करते थे, चंदे के धन का प्रयोग उन्होंने कभी निजी आवश्यकताओं के लिये नही किया, वे सदैव अपना भोजन मांगकर कर खाया करते थे। आज उनकी जयंती के अवसर पर हम सभी समाजवादी साथी ये प्रण लेते हैं कि ऐसे संतो के सिद्धान्तों को अपने जीवन मे अपनाएंगे और समाज के उत्थान के लिए कार्य करेंगे।
इस मौके पर जिलामहासचिव यासीन गद्दी, वरिष्ठ सपा नेता फखरे अहमद शोबी, जिलाउपाध्यक्ष बलवीर सिंह यादव, उदयवीर शाक्य, सलीम अहमद, शशांक यादव, सुखपाल भारती, राजपाल सिंह, भानु प्रकाश भानु, स्वाले चौधरी, फैज़ान आज़ाद, महेश सक्सेना, प्रदीप गुप्ता, वीरेंद्र जाटव, राजू यादव, अशोक यादव, के के साहू, सुभाष यादव, सुमित गुप्ता, सोमेंद्र यादव, सतीश यादव, प्रभात अग्रवाल आदि प्रमुख लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: