प्रधानाचार्या उर्मिला शर्मा ने किया स्काउट एंड गाइड शिविर का शुभारंभ

बदायूँ। भगवान परशुराम विद्या मंदिर इण्टर कालेज में तीन दिवसीय स्काउट एंड गाइड शिविर का धूमधाम से शुभारंभ किया गया। जिसका शुभारंभ लक्ष्मी बाई जूनियर हाईस्कूल की प्रधानाचार्या उर्मिला शर्मा ने ध्वज फहराकर किया।
भगवान परशुराम के प्रधानाचार्य संजीव दीक्षित ने कहा कि स्काउट के नियम जीवन में उतारना चाहिए वह जीवन जीने की कला सिखाती है। प्रशिक्षक विकास कुमार ने किया। शिविर में छात्र छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
प्रशिक्षक विकास कुमार ने पहले दिन टोलियों का गठन करने का प्रशिक्षण दिया। छात्र-छात्राओं को टोलियों का नाम, नियम, प्रतिज्ञा, झंडा गीत, शिष्टाचार, स्काउटिंग के इतिहास की जानकारी दी।जिला संगठन कमिश्नर असरार अहमद ने स्काउट एंड गाइड कैंप के जीवन में महत्व पर प्रकाश डालकर बताया कि प्रत्येक स्थान पर व्यक्ति सेवा कार्य करके स्वयं को अनैतिक कार्यों से विमुख रखते हुए सच्ची समाज सेवा कर सकता है। व्यक्ति के जीवन का उद्देश्य स्वयं का विकास करना हीं नहीं है। बल्कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति का निर्माण करना है। इसमें पवन शंखधार, रूबी राठौर,तृप्ती मिश्रा,अभिलाषा शर्मा,अर्चना पाठक ,आर्येंद्र यादव ,अवनेश सक्सेना आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: