पीडब्ल्यूडी रोड निर्माण कार्य में करवाया जा रहा है बाल श्रमिकों से कार्य।

गुणवत्ता पूर्वक नहीं डाली जा रही है रोड पर सामग्री।

कुंवर गांव। सलारपुर ब्लाक क्षेत्र के कुंवर गांव से विजयनगला मार्ग पर पीडब्ल्यूडी निर्माण कार्य में बाल श्रमिकों से कार्य करवाया जा रहा है और निर्माण कार्य में गुणवत्ता पूर्वक सामग्री भी नहीं डाली जा रही है
आपको बता दें कि अभी हाल ही में बजीरगंज क्षेत्र के बगरैन -सैदपुर रोड पर निर्माण कार्य के चलते कोल्तार मशीन में अचानक आग लग जाने के कारण एक हादसा हो गया था जिसमें तीन मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए थे। जिसमें एक मजदूर की हालत गंभीर बनी हुई है । जिसके बाद भी पीडब्ल्यूडी विभाग नहीं चेंता और विजयनगला मार्ग पर हो रहे रोड निर्माण कार्य में बाल श्रमिकों को कार्य पर लगा दिया गया । अगर किसी बाल मजदूर के साथ हादसा हो जाए तो आखिर इसका जिम्मेदार कौन होगा।इस बाबत जब रोड पर पहुंच कर देखा गया तो । रोड पर एक बारह बर्षिय युवक रोड पर कार्य कर रहा था ।जब उससे पूछने पर उसने बताया कि उसको 300 रुपए की दिहाड़ी दी जा रही है । जब इसके बाद वहां खड़े एक युवक से जानकारी ली गई तो उसने अपना नाम हरिराम व खुद को लेवर का ठेकेदार बताया और उसने बताया कि उसके अंडरटेकिंग आठ लोग कार्य कर रहे हैं और उसने यह भी बताया कि ऐसे दो और लड़के भी उसने रोड कार्य में लगा रखे हैं।जब उससे मजदूरी के रुपए के बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि हम इन बच्चों को 350 रुपए प्रति दिन दे रहे हैं। जिससे प्राप्त जानकारी के अनुसार लेवर ठेकेदार भी मजदूरों के पचास रुपए काटता हुआ नजर आ रहा है । और रोड पर गुणवत्ता पूर्वक सामग्री भी नहीं डाली जा रही है। और रोड की साफ-सफाई भी ठीक प्रकार से नहीं की जा रही है कोल्तार भी कम मात्रा मात्रा में डाला जा रहा है जानकारी के अनुसार पीडब्ल्यूडी के जेई भी रोड पर नहीं पहुंचे हैं वह कभी कभार ही रोड पर पहुंचते हैं ।

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी के जेई मुकेश चन्द्र से बात की तो उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और झुंझला कर फोन काट दिया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: