फॉरमेशन एंड स्टैंथिग ऑफ नेटवर्क ऑफ एजुकेशन वॉलिंटियर्स के साथ बैठक का आयोजन

एक्शन एड/ आदित्य बिरला कैपिटल के सहयोग से नई पहल शिक्षा परियोजना के तहत शिक्षा प्रेरकों के साथ फॉरमेशन एंड स्टैंथिग ऑफ नेटवर्क ऑफ एजुकेशन वॉलिंटियर्स के साथ बैठक का आयोजन नगर संसाधन केंद्र बदायूं पर किया गया।
बैठक में समग्र शिक्षा अभियान के डी 0सी0 पीसी श्रीवास्तव जी ने शारदा अभियान के अंतर्गत 5 से 14 वर्ष के स्कूल से वंचित बच्चों के होने वाले हाउसहोल्ड सर्वे के माध्यम से पहचान कर विद्यालय से जुड़ने वाले स्कूल में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने में सहयोग किए जाने की शिक्षा प्रेरकों से अपील की।
नई पहल शिक्षा परियोजना के जिला समन्वयक महेंद्र सिंह ने शारदा के तहत स्कूल हर दिन आए 5 + 14 साल तक के आउट ऑफ स्कूल शिक्षा से वंचित बच्चों को चिन्हित कर उनका शत-प्रतिशत स्कूल में नामांकन कराने के लिए शिक्षा प्रेरकों के लिए प्रेरित किया। 40 परिषदीय विद्यालयों में एक्शन एड आदित्य बिरला कैपिटल के सहयोग से होने वाले विकास कार्यों में विद्यालय प्रबंधन समितियों के सदस्यों और ग्राम प्रधान का सहयोग प्राप्त करते हुए विद्यालय की आधारभूत संरचना में बदलाव लाने तथा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 1 मार्च 2020 के बाद माता पिता के खोए हुए बच्चों की पहचान कर योजनाओं की जोड़ने पर विस्तार से चर्चा की गई।
तथा सहायक जिला समन्वयक कमलेश कुमारी ने कहा गांव की 6 से 14 साल तक की कोई भी बेटी शिक्षा से वंचित ना रहे प्रत्येक बेटी का अनिवार्य रूप से विद्यालय में नामांकन हो और वह हर दिन स्कूल जाए। तथा इसके साथ ही श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, कन्या सुमंगला योजना, बाल श्रमिक विद्या योजना व कोविड -19 की तीसरी लहर से बच्चों के बचाव संबंधी जानकारी दी। मीटिंग में खंड शिक्षा अधिकारी राशिद अनवर सिद्दीकी, विशेष शिक्षक राजेश मौर्य आदि ने शिक्षा संबंधित जानकारी दी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: