गरीब कल्याण मेले में 7292 को किया गया लाभांवित


बदायूँ: 25 सितम्बर। मेले का जनप्रतिनियों द्वारा फीता काटकर शुभारंभ किया गया। प्रतिनिधियों ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं, सरकार हर पीड़ित, हर गरीब के साथ खड़ी है। समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। जनपद में 7292 लाभार्थियों को विभन्न योजनाओं के अन्तर्गत लाभांवित किया गया।
सांसद बदायूँ डॉ० संघमित्रा मौर्य ने विकास खण्ड वजीरगंज, बिसौली, आसफपुर, इस्लामनगर, सहसवान में, नगर विकास राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता ने ब्लॉक् सालारपुर में, विधायक शेखूपुर धर्मेंद्र शाक्य ने जगत, म्याऊ, उसावां में, विधायक बिसौली कुशाग्र सागर ने बिसौली व आसफपुर तथा भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव गुप्ता ने उझानी एवं अम्बियापुर में पहुंचकर गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ किया। जनप्रतिनिधियों ने भी अपने सम्बंधित क्षेत्रों में पहुंचकर शासन द्वारा चलाई जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी।
कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र आदि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वितरित किये गए। विकास खण्ड स्तर पर कार्यक्रम के आयोजन के सम्बन्ध मंे समस्त व्यवस्थायें करने का दायत्वि सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों का रहा, चिकित्सा विभाग द्वारा समस्त विकास खण्डों में जन आरोग्य मेला का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड का वितरण तथा कोविड टीकाकरण आदि की व्यवस्था की गई। कृषि विभाग द्वारा विकास खण्डों में कृषि संयंत्रों का वितरण, योजनाओ का प्रचार-प्रसार, एवं लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत स्वीकृत आवासों की चाबी वितरण, कार्यक्रम किया गया। उज्जवला 2.0 योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था तथा राशन कार्डों का वितरण कराया गया। वृद्वावस्था पेंशन के लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृति पत्रों का वितरण एवं गरीब बालिकाओं के विवाह हेतु संचालित योजना का लाभ पात्र बालिकाओं को दिये जाने की व्यवस्था रही। विधवा पंेशन के लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया। दिव्यांगजनों के लिए पेंशन/उपकरणों के वितरण हेतु कैम्प का आयोजन करने के साथ-साथ पेंशन स्वीकृति पत्र/ट्राई साइकिल/अन्य यंत्रों का वितरण किया गया। धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का परीक्षण एवं पोषाहार वितरण किया गया।  इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को उपलब्ध कराया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: