एक दिन के बच्चे का भी बनेगा आधार कार्ड ।

अब एक दिन के बच्चे का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आप किसी बच्चे के माता पिता बने हैं तो आप अपने उस बच्चे का आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। बिना परेशानी के साथ आप UIDAI के जरिए आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में UIDAI 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का आधार कार्ड जारी करता है, जिसे बाल आधार कार्ड कहा जाता है।

UIDAI का क्या कहना? 
हाल ही में UIDAI ने ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी है कि अब आप अपने 1 दिन के बच्चे का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए सभी को अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र चाहिए जो कि बच्चे के जन्म के बाद हॉस्पिटल से प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा बच्चे का माता या पिता का आधार कार्ड दिखाने की भी जरूरत है।

कैसे बनेगा 1 दिन के बच्चे का आधार कार्ड

नवजात शिशु के आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले हॉस्पिटल से हाल ही में जन्मे बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र लेना है। वहीं आपको बता दें कि कई हॉस्पिटल भी नवजात शिशु के आधार कार्ड बनवाने का प्रोसेस करते हैं। जब नवजात शिशु का आधार कार्ड बनेगा तो उसका बायोमेट्रिक डाटा नहीं ले सकते हैं, क्योंकि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का बायोमेट्रिक बदल सकता है।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

अगर आप अपने नवजात बच्चे का आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी दस्तावेज उसका जन्म प्रमाण पत्र हैं। वहीं बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए मां या बाप में से किसी एक का आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।

बच्चे का आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें?

  • बच्चे का आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अप्लाई फॉर्म में बच्चे का नाम दर्ज करना है।
  • इसके बाद अब आपको अपना नंबर और ईमेल भी दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको आधार सेंटर पर विजिट करने के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा।
  • अब आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा और वहां पर जरूरी दस्तावेजों को जमा करना होगा।
  • जब दस्तावेज वेरिफाई हो जाएंगे तो उसके बाद बच्चे के लिए आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: