हेल्प इंडिया हेल्प फाउंडेशन कृषि क्षेत्र में कर रहा हैं उत्कृष्ट कार्य : लवकुश पटेल

लखनऊ:-हेल्प इंडिया हेल्प फाउंडेशन, भारत सरकार के नियमो के अधीन पंजीकृत गैर लाभकारी निकाय है,जो किसानों के सर्वांगीण विकास हेतु कार्यरत है। संगठन की स्थापना का उद्देश्य किसानों के बीच एफपीओ के बारे में प्रचार प्रसार, एफपीओ बनाने तथा सुचारू रूप से चलाने हेतु उन्हें निशुल्क मार्गदर्शन प्रदान करना है। कृषि, एवं कृषि संबधित क्षेत्रो में ग्रामीण स्तर पर लोगों को उद्यमी बनाने के लिए प्रेरित करती है। नाबार्ड, सहकारी समितियों और अन्य सरकारी, गैर सरकारी एजेंसियों के साथ कार्य करती है।

संगठन के चेयरमैन पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी नित भारत सरकार ने अगले 5 वर्षो में 10000 कृषि उत्पादक संगठन बनाने का लक्ष्य रखा है, वही मुख्यमंत्री योगी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम एक एफपीओ बनाने का लक्ष्य रखा है। एफपीओ किसानों द्वारा किसानों के लाभ के लिए बनाया गया संगठन है जो कृषि क्षेत्र में कार्य करते है, तथा इनका रजिस्ट्रेशन भारत सरकार के कम्पनीज एक्ट के अंतर्गत होता है। इससे किसान बीज, खाद्य, कृषि उपकरण इत्यादि का सामूहिक रूप से लाभ ले सकेंगे।

हेल्प इंडिया हेल्प फाउंडेशन, ग्राम स्तर पर महिलाओं के स्वरोजगार के द्वारा स्वावलम्बी बनाने, बालिकाओं में शिक्षा के प्रचार प्रसार तथा सरकारी तथा गैर सरकारी संगठनों के कौशल विकास कार्यक्रमों में भगीदारी करता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: