अवैध पार्किंग को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिखाई सख्ती, पार्किंग बंद कराने के दिए आदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में अवैध पार्किंग को लेकर सख्ती दिखाते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अवैध रूप से चल रही पार्किंग को बंद कराने के लिए अफसरों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही सड़कों के किनारे चल रही ऐसी पार्किंग जहां शेड, पेयजल या शौचालय आदि की सुविधा नहीं है, उन ठेकों को भी निरस्त किया जाएगा। निकाय यह काम 24 घंटे में करेंगे। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने इस संबंध में गुरुवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

शासनादेश में कहा गया है कि शासन की जानकारी में आया है कि वर्तमान में कुछ नगर निकायों में सड़क की पटरियों और ऐसे स्थलों पर जहां मूलभूत जरूरी सुविधाएं जैसे शेड, पेयजल, शौचालय आदि की सुविधाएं न होने के बाद भी पार्किंग शुल्क की वसूली की जा रही है। कुछ स्थानों पर अवैध रूप से पार्किंग के ठेकों का संचालन भी किया जा रहा है।

नगर निकाय क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित पार्किंग को बंद कराने और सड़क की पटरियों पर जरूरी सुविधा के बिना चल रही पार्किंग ठेके को नियमानुसार निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। यह कार्यवाही प्रत्येक दशा में 24 घंटे में पूरी कर ली जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक वैध पार्किंग स्थल में पार्किंग दरों की सूची, नगर निगम के उत्तरदायी अधिकारियों के नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर का बोर्ड लगाया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: